ग्रीन कॉफी बीन्स क्या है? (What is Green Coffee Beans) & Best Benefits 2021

Green Coffee Beans के बारे मे हम आज आपको बताताे है जैसा की हम सभी जानते है coffee को लोग बहुत पसंद करते है और कॉफी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होती है और इससे वजन पर भी असर पड़ता है लेकिन ज्यादा तर लोगों को यह नहीं पता होता कि कॉफी जिसका आप सेवन करते है असल में वह बनती कैसे है चलो जानते हो तो अच्छी बात है नहीं तो हम आपको आज बताते है

कच्ची कॉफी को भूनकर (Roast) उसे पकी कॉफी का रूप दिया जाता है और उसी कच्ची कॉफी को हम ग्रीन कॉफी बीन्स कहते है असल में कोफ्फेया अरेबिका नाम के पौधे के बीजों को हम कच्ची कॉफी या ग्रीन कॉफी बीन्स कहते है और कॉफी में क्लोरोजेनिक ऐसिड में एक एंटीआँक्सिडेंट तत्व पाया जाता है जो कॉफी को भूनने से खत्म हो जाते है एंटीआँक्सिडेंट तत्व की मात्रा ग्रीन कॉफी बीन्स में अधिक मिलती है और यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है इससे हमारे बाल, त्वचा और स्वास्थय को काफी लाभ मिलता है

Green Coffee Beans के सेवन करने से हमें अनेक फायदे होते है जैसे कि वजन कम करना, सिर दर्द, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना, भूख पर कंट्रोल इत्यआदि और ग्रीन कॉफी बीन्स का सेवन करना वजन घटाने के लिए सबसे आसान और अच्छा उपाय है, भूनी कॉफी के कम फायदे होते है कच्ची कॉफी के मुकाबले।

ग्रीन कॉफी बीन्स में पाये जाने बाले पोषक तत्व हमारे शरीर में कहाँ- कहाँ प्रभाव डालते है?

एंटीओबेसिटी गुण – Green Coffee Beans में एंटीओबेसिटी गुण मिलते है यह हमारे शरीर में वसा कोशिकाएं और लिपिड चयापचय को नियंत्रण करके हमारे बढ़ते मोटापे को कम करने में मदत करता है

क्लोरोजेनिक ऐसिड ( Chlorogenic Acid) – Green Coffee Beans मधुमेह (डायबिटीज) की समस्या को कम करने में मदद करता है

कैफीन – Green Coffee Beans में पाया जाने वाला कैफीन हमारे शरीर मे मानसिक सुधार लाता है, याददाश्त बढ़ाता है और सिर दर्द कम करने में मदद करता है

एंटीआँक्सिडेंट – ग्रीन कॉफी में पाये जाने वाला एंटीआँक्सिडेंट गुण हमारे त्वचा, बालो और ह्रदय के लिए मददगार साबित हो सकता है।

न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण – यह हमारी भूलने की बीमारी को कम करने में मदद कर सकता है

Green Coffee कहाँ से खरीदे

Buy Online

200g Green Coffee Beans

1 Kg Green Coffee Beans

ग्रीन कॉफ़ी बीन्स के फायदे  Benefits for Green Coffee Beans

ग्रीन कॉफी डेली पीने से हमारे शरीर को अनेक फायदे होते हैं जिन्हें विस्तार में नीचे समझाया गया है

वचन घटाने में काफी फायदेमंद होती है ग्रीन कॉफ़ी ( Green Coffee Beans for Weight Loss)

Green Coffee का Regular सेवन करने से हमारा मोटापा काफी हद तक कम हो जाता है क्योंकि Green Coffee Beas में एंटीओबेसिटी गुण पाया जाता है जो हमारे बढ़ते मोटापे को रोकते है और साथ-साथ बहुत तेजी से कम भी करते है ग्रीन कॉफी में मौजूद एंटी आँक्सिडेंट्स बहुत अच्छा एंटी एजिंग का काम करते है और जब आपका वजन तेजी के साथ घटता है तो ग्रीन कॉफी आपकी त्वचा में कसाव भी लाती है इससे आपकी त्वचा निखर जाती है लेकिन ग्रीन कॉफी का ज्यादा सेवन भी स्वास्थय के लिए हानिकारक है इसे मात्रा के अनुसार ही ले।

बालो के लिए ग्रीन कॉफी बीन्स के फायदे (Green Coffee Beans Benefits for Hair)

ग्रीन कॉफी का सेवन करना बालो के लिए भी काफी Best साबित हुआ है इसमे मौजूद आयरन और विटामिन-सी हमारे बालो को मजबूत बनाती है और इससे बालो का टूटना काफी कम हो जाता है ज्यादा तर महिलाओं के बाल लम्बे होने की वजय से बाल कमजोर पढ़ जाते है और टूटना शुरु हो जाते है ग्रीन कॉफी पीने से बालो की मजबूती बढ़ती है और बाल टूटना कम हो जाता है

सिर दर्द की समस्या में Green Coffee Beans के फायदा ( ग्रीन कॉफी बीन्स Benefits for Headache)

सिर दर्द बहुत लोगो की बहुत बड़ी समस्या है और पुरे दिन काम करने के बाद हमारे सिर दर्द किसी न किसी कारण से हो ही जाता है और इसका काफी हद तक समाधान ग्रीन कॉफी हो सकती है क्योंकि ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा पायी जाती है जो हमारे सिर दर्द में बहुत मददगार साबित होती है

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में फायदेमंद ( Cholesterol Control by Green Coffee)

ग्रीन कॉफी का सेवन, कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में मदद करता है ग्रीन कॉफी में कुछ ऐसे गुण पाये जाते है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को समान्य रखते है इसलिए Green Coffee Beans का सेवन हमे काफी लाभ पहूचाता है।

त्वचा के लिए ग्रीन कॉफी के फायदे (Green Coffee Benefits For Skin)

आज कर हमने देखा है कि हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है। और ग्रीन कॉफी में पाये जाने वाले एंटी एजिंम गुण हमारी त्वचा को सुन्दर बनाते है साथ ही हमरी त्वचा में खिचाव भी लाते है जिससे हमरी त्वचा सुन्दर दिखने लगती है और बड़ती उम्र के साथ-साथ हमारी त्वचा खराब होने लगती है ग्रीन कॉफी बीन्स का सेवन बड़ती उम्र के साथ होने वाली त्वचा समस्याओं को सही करने में मदद करता है। इसीलिए त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाए रखने के लिए ग्रीन कॉफी का सेवन हमारे लिए लाभदायक हो सकता है।

शरीर में एनर्जी के लिए ( Green Coffee Beans Benefits For Energy)

Green Coffee Beans का सेवन करने से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है क्योंकि ग्रीन बीन्स में पाये जाने वाले क्रोनॉलोचिकल एसिड से हमारे शरीर मेटाबॉलिज्म सही रहता है. और मेटाबॉलिज्म की मात्रा सही रहने से हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। जिससे हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और हमारा शरीर स्वस्थ और शक्तिशाली महसूस करते है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने में लाभ (Green coffee Beans Benefits For Blood Pressure)

Green Coffee Beans का सेवन ब्लड प्रेशर में काफी मददगार साबित होता है क्योंकि Green Beans में पाये जाने वाला क्लोरोजेनिक एसिड हमारे शरीर के रक्तचाप को नियंत्रण करता है उच्च रक्तचाप होने से क्रॉनिक किडनी फेल्योर, हार्ट अटैक जैसी समस्याओं को रोकता है और Green coffee पीने से प्लेटलेट्स बढ़ने में भी मदद मिलती है।

मधुमेह की समस्या में लाभ ( Green Coffee Benefits for Sugar)

जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है कि ग्रीन बीन्स में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है और क्लोरोजेनिक एसिड में हाइपोग्लाइसेमिक और एंटी-डायबिटिक पाये जाते है जो मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करते है और क्लोरोजेनिक एसिड ग्लूकोज के निकलने को कम कर देता है। और रक्त प्रवाह में ग्लूकोज का संतुलन बनाये रखता है और हमारे हार्मोन संबंधी कार्यो को सामान्य रखता है। तभी कहते है कि ग्रीन कॉफी का सेवन मधुमेह की समस्या में लाभदायक होता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए ग्रीन कॉफी के फायेद ( Benefits of Green Coffee for Mind)

ग्रीन कॉफी में पाये जाने वाला कैफीन हमासे दिमाग को कॉफी फायदा पहुँचाता है क्योंकि हम सभी जानते है कि कैफीन की उच्च मात्रा हमारे दिमाग की स्मृति को बढ़ाना, गतिविधि और मनोदशा को सही रखती है और इससे हमारा सिर दर्द भी कम हो जाता है साथ ही हमारी मानसिक सुधार भी आता है लेकिन कैफीन की ज्यादा मात्रा हमें नुकसान भी पहुचा सकती है।

ग्रीन कॉफी बनाने का तरीका ( How to make green coffee)

Green Coffee बनाने का बहुत ही आसान तरीका है आपको सबसे पहले यह जानना है कि इसकी कितनी मात्रा का आपको सेवन करना है आइये जाने

सबसे पहले आप रात को 10 ग्राम Raw Green Coffee Beans को बीज ले और उसे 1 कप पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दे।

सुबह आप जब इसको देखोगे तो पायेगे कि पानी का कलर हरा हो जायेगा इसके बाद बीज सहित पानी को गैस पर हल्की आच के साथ 10 से 15 मिनट उबाले इससे आपके कप के पानी का कलर ओर ज्यादा हरा हो जायेगा उसके बाद गैस बंद कर दे। उसको थोड़ा गुनगुना होने दे।

इसके बाद उसको छल्ली में छान ले और बीजों को फेंक दे और पानी का सेवन करें। लेकिन ध्यान रखे कि जब समय आपको ग्रीन coffee का सेवन करना है उससे 1 घंटे पहले और 1 घंटे बाद तक कुछ नहीं खाना है।

ग्रीन कॉफी कब पीनी चाहिये (When drink green coffee)

Green coffee  का सेवन सुबह – सुबह ज्यादा फायदे देता है इसके आप दिन में सिर्फ दो बार पी सकते है क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

ग्रीन कॉफी का सेवन खाली पेट ज्यादा फायदे देता है लेकिन आप इसको सुबह खाली पेट नहीं ले पाते है तो आप इसे खाना खाने से 1 घंटे पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद ले सकते है।

Green Coffee में क्या नहीं मिलाना चाहिए ( What should not be add in green coffee)

ग्रीन कॉफी में चीनी का प्रयोग न करें।

ग्रीन कॉफी में शहद का प्रयोग न करें।

ग्रीन कॉफी में दुध का प्रयोग न करें।

ग्रीन कॉफी को जितना हो सके बिना कुछ मिलाए ही पीये इससे ज्यादा फायदे होते है और सही मात्रा के साथ लेने पर कोई नुकसान भी नहीं होता है।

Green Coffee कब नहीं पीनी चाहिए ( When should not drink Green Coffee)

जब आप गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिला है तो ग्रीन कॉफी का सेवन बिलकुल ना करें

बच्चों को Green Coffee Beans का सेवन डाक्टर की सलाह से ही करने चाहिए।

Note :- यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय नहीं है अधिक जानकारी के लिए आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले।

Buy Now

1 Kg Green Coffee Beans with Seeds Berry

1 Kg Green Coffee Beans with Flipkart

Leave a Comment

Shopping Cart